Advertisement

PM Vaya Vandana Yojana – पति पत्नी को मिलेगें 18500 रूपये

Advertisement

PM Vaya Vandana Yojana – पति पत्नी को मिलेगें 18500 रूपये – PM Vaya Vandana Yojana Launch Date – Interest Rate on PM Vaya Vandana Yojana – pm Vaya Vandana Yojana Official Website – Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Calculator – PM Vaya vandana Yojana Hindi – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना कब शुरू हुई

सरकार आजकल सभी को ध्यान में रखते हुये विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाती जा रही हैं चाहे वो बूढ़ा हो, लड़की हों, लड़का हों या फिर विकलांग हों सभी के लिए कुछ ना कुछ सरकारी स्कीम चली हुई हैं अब ऐसे में ही सरकार ने एक पेंशन योजना का चलाया हैं जिसके तहत आपको पेंशन के रूप में लगभग 18500 रूपये तक मिल सकते हैं इस स्कीम का नाम हैं प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) अगर आप भी इस योजना से जुड़ते हैं तो जब आप 60 साल या उससे ज्यादा के हो जाओगें तो आपको हर महिने पेंशन मिलना चालू हो जायेगी।

Advertisement

(PMVVY) PM Vaya Vandana Yojana Kya Hain?

प्यारे दोस्तों यह पेंशन योजना हैं जिसमें आपको बुढ़ापे में पेंशन दी जाती हैं। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को 26 मई 2017 को चालू किया गया था। यह स्कीम वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों में ध्यान में रखकर बनाई गई हैं। इस स्कीम की सबसे बड़ी बात तो यह हैं कि इसमें पति और पत्नी दोनों को पेंशन का लाभ दिया जाता हैं। वरिष्ठ नागरिकों को सोशल सिक्योरिटी देने के लिए इस स्कीम की चालू किया गया हैं। इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको एक पॉलिसी खरीदनी होती हैं जिसमें आपको प्रीमियम के रूप में अपने हिसाब से कुछ रूपया जमा करवाना होता हैं।

PM Vaya Vandana Yojana Kya Hain
प्रधानमंत्री वय वदना पेंशन योजना

मेरे प्यारे दोस्तों जब हम बूढ़े जायेगें तो हमारे पास कमाने का कोई रास्ता नहीं रहता हैं और हमारे हाथ पांव भी धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं इसलिए हमें समय रहते ही हमारे बुढ़ापे के बारे में सोचना चाहिए इसके लिए सरकार ने भी बहुत सी योजनाएं चला रखी हैं बस हमें एक सही स्कीम के जुड़ना होता हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ कौन उठा सकता हैं?

प्यारे दोस्ताें यह योजना एक प्रकार की बीमा पॉलिसी हैं जिसमें आपको एक समय के बाद पेंशन दी जाती हैं। इस स्कीम का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता हैं जिसको जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा चलाया गया हैं। जब आप 60 साल के हो जाओगें तो आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

Advertisement

ज्यादा से ज्यादा कितनी पेंशन मिल सकती हैं?

इस स्कीम के तहत आप जितना प्रीमियम जमा करवाओगें उसके हिसाब से आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा मान लो कि आपको 60 साल की उम्र के बाद 1000 रूपये महिने के हिसाब से पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 1.62 लाख रूपये एक बार में निवेश करने होगें और आप इस पैसे को किस्तों के आधार पर भी दे सकते हों।

Eligibility of PM Vaya Vandana Yojana

  • इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 60 साल की होनी चाहिए।
  • जुड़ने के लिए आपको पॉलिसी खरीदनी होगी।
  • ज्यादा उम्र में जुड़ने की कोई भी लिमिट नहीं हैं।
  • इस पॉलिसी को आपको कम से कम 10 साल तक चलाना होगा यानि 10 साल तक आपको प्रीमियम जमा करवाना होगा।
  • इस स्कीम के तहत आप कम से कम 1000 रूपये महिने की पेंशन ले सकते हों।
  • ज्यादा से ज्यादा 9250 रूपये महिने की पेंशन ले सकते हों।
  • इस पेंशन योजना का लाभ आप महिने के हिसाब से, तीन महिने के हिसाब, 6 महिने के हिसाब से और 12 महिने के हिसाब से भी ले सकते हों।

Documents/दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नम्बर

कितना प्रीमियम जमा करवाना होगा

वय वन्दना योजना में आप अधिकतम 15 लाख रूपये का प्रीमियम जमा करवा सकते हों इससे ज्यादा नहीं कर सकते हों। इस स्कीम के तहत आप ज्यादा से ज्यादा 9250 रूपये महिने की पेंशन ले सकते हों। 9250 रूपये की महिने की पेंशन लेने के लिए आपको लगभग 15 लाख रूपये का निवेश करना होगा तब जाकर आपको इतनी पेंशन मिलेगी।

आपको कितना प्रीमियम जमा करवाना होगा इसके लिए हमने आपको नीचे एक टेबल दी हुई हैं ताकि आपको सही से समझ आ सके।

Advertisement
Mode of PensionMinimum Purchase PriceMaximum Purchase Price
Yearly156658 Rs.1449086 Rs.
Half Yearly159574 Rs.1476064 Rs.
Quarterly161074 Rs.1489933 Rs.
Monthly162162 Rs.1500000 Rs.

क्या इसमें हम लोन भी ले सकते हैं?

जी हॉं दोस्ताें आप इस स्कीम में जुड़ने के बाद लोन भी सकते हों। आपने जितना प्रीमियम जमा करवाया हैं उसका 75% प्रतिशत आप जरूरत पड़ने पर लोन उठा सकते हों। लोन लेने के बाद आपको इसमें ब्याज भी देना होगा जो कि समय के हिसाब से घटता बढ़ता रहेगा।

PM Vaya Vandana Yojana Interest Rate

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आपको सालाना लगभग 7.4 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता हैं। स्कीम से जुड़ने के लिए आप 156658 रूपये से लेकर 15 लाख रूपये सालाना जमा करवा सकते हों जिसमें आपको जो ब्याज चल रहा हैं उसके हिसाब से दे दिया जायेगा।

18500 रूपये का लाभ कैसे मिलेगा?

अगर आप 18500 रूपये महिने के पेंशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप पति और पत्नी दोनों को इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम लेना होगा जिसमें आपको 15-15 लाख रूपये की दोनों के नाम से अलग-अलग पॉलिसी लेनी होती हैं जिसे आपको 10 साल के लिए लेनी होगी और उसके बाद आपको हर महिने जब आप जिंदा हो 9250-9250 रूपये मिलते रहेगें।

PM Vaya Vandana Yojana Apply Online

प्यारे दोस्ताें अगर आप भी पीएम वय वंदना योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हों। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको LIC की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको इंश्योरेंस या फिर बैंक में जाना होगा वहां जाने के बाद आपको इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा और इसमें सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाकार उस ही ऑफिस में जमा करवा देना हैं।

PM Vaya Vandana Official Websitehttps://financialservices.gov.in/
अब मिलेगी 12000 रूपये पेंशन हर महिनेview here
गर्भवती महिलाओं को मिलेगें 6000 रूपयेview here
किसानों को मिल रहे हैं 2 लाख रूपयेview here

Advertisement

Leave a Comment